पीपुल्स यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में 2022 एवं 2023 के छात्र-छात्राओं को प्रदान की डिग्री यह तो पहला पड़ाव है, आप लोगों को जीवन में बहुत आगे बढ़ना है। अभी आप सुरक्षित हाथों में थे, जहां गलती होने पर उसे सुधारने की गुंजाइश थी क्योंकि आपके शिक्षक आपके साथ थे। अब आप कॉर्पोरेट वर्ल्ड में जा रहे हैं, जहां गलतियां सुधारने का मौका नहीं मिलता इसलिए हमेशा अपनी जड़ों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ें। ये बातें इंटर यूनिवर्सिटी एक्सीलेटर सेंटर के डायरेक्टर प्रो. अविनाश चंद्र पांडे ने शनिवार को कहीं। वह पीपुल्स यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कई उदाहरण देते हुए बताया कि यदि आप अपनी जड़ को ध्यान में रखते हुए कार्य करेंगे तो अवश्य सफल होंगे, आपको जो क्षेत्र पसंद है उसमें ही आगे बढ़ें। तेज दौड़ने से जल्दी तो बढ़ते हैं परंतु सुकून और सफलता सबको साथ लेकर चलने पर ही मिलती है। इस दौरान 74 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल और 9 डॉक्टरेट की उपाधि 2022 एवं 2023 के छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई।

ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए सम्मानित हुई विदुषी
इंटर्न विदुषी मिश्रा को ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए स्व. डॉ. एसपी राव की याद में विशिष्ट पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करने के लिए रजिस्ट्रार डॉ. नीरजा मलिक, डीन अकादमिक अफेयर प्रो. अखिलेश मित्तल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर संजय सिंह राजपूत, एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ. हिमांशु पांड्या सहित सभी कॉलेज के प्राचार्य, शिक्षक एवं फैकल्टी उपस्थित रहे।

फैकल्टी ने किया सपोर्ट
मुझे ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए विशिष्ट पुरस्कार दिया गया। मैंने पांच साल पहले पीसीडीएस में बैचलर ऑफ डेंटल साइंस में एडमिशन लिया था। 4 साल का कोर्स के करने के बाद एक साल का इंटर्न भी किया। फैकल्टी ने भी सपोर्ट किया। संस्थान में पढ़ाई और इंटर्न के दौरान काफी सीखने को मिला। – विदुषी मिश्रा,

रिसर्च के लिए सुविधाएं उपलब्ध
यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान काफी अच्छा एक्सपीरियंस रहा। एचओडी और सभी फैकल्टी ने भी प्रोजेक्ट वर्क में सपोर्ट किया। मास्टर डिग्री में रिसर्च मुख्य होता है। इसमें देखा जाता है कि आपने कितना रिसर्च किया है। यूनिवर्सिटी में रिसर्च के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह काफी अच्छा है। कुलदीप प्रसाद, एमटेक डिजिटल कम्यूनिकेशन, गोल्ड मेडलिस्ट

पोस्ट ग्रेजुएशन में 95 और डिप्लोमा में 98 फीसदी स्टूडेंट्स हुए सफल
पीपुल्स यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. हरीश राव ने बताया कि पीपुल्स विवि की स्थापना 4 मई 2011 को हुई। विवि के छात्रों का सफलता का प्रतिशत स्नातक में 87, पोस्ट ग्रेजुएशन में 95 एवं डिप्लोमा में 98 फीसदी है। हमारे यहां के 9 एनसीसी स्टूडेंट्स का गणतंत्र दिवस परेड के लिए इस वर्ष सिलेक्शन हुआ। यूनिवर्सिटी में एनसीसी के अलावा एनएसएस की शाखा भी है। पीपुल्स यूनिवर्सिटी को एसआईआरओ द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिससे रिसर्च के लिए शासकीय फंडिंग मिलती है।

सेंट जोसेफ कॉन्वेंट के छात्राओं ने दी बैंड प्रस्तुति
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सेंट जोसेफ कॉन्वेंट ईदगाह हिल्स के छात्राओं द्वारा दी गई बैंड प्रस्तुति थी, जिसने सभी लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम समाप्ति के अवसर पर पीपुल्स विवि की कुल सचिव डॉ. नीरजा मलिक ने सभी को बहुमूल्य समय निकालकर आने के लिए धन्यवाद दिया।